मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे बचाए


मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे. इस पोस्ट में हम आपको मोबाइल फोन को हैंग होने से बचाने के बारे में जानकारी देंगे. पिछली पोस्ट्स में हमने आपको बताया था कि अपने मोबाइल नंबर को किसी दूसरी सेल्युलर कंपनी में पोर्ट कैसे करते है, और फेसबुक पर हमे क्या क्या शेयर नहीं करना चाहिये.

आज के समय में सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा मोबाइल फोन मार्केट मे मौजूद है. हम अपनी पसंद से कैसे भी फोन को खरीद सकते है. और उनके हज़ारो फीचर्स का आनंद ले सकते है. लेकिन ये फोन्स तब तक ही सही कार्य करते है, जब तक हम इनकी देखभाल का पूरा ख्याल रखते है. उसके बाद, ये मोबाइल फोन्स हैंग होने लग जाते है. आप लोगो के साथ भी कभी ना कभी ये समस्या आई होगी. क्योंकि मोबाइल फोन्स का हैंग होना एक आम बात हो गई है. और इसके लिये काफी हद तक हम खुद ही ज़िम्मेदार होते है.


अगर हम कुछ छोटी छोटी बातो का ध्यान रखे तो अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से बचा सकते है. हैंगिंग प्रोब्लम (Hanging Problem) का कोई एक ही कारण नहीं होता, इसकी कई वजह हो सकती हो. जिनमे से कुछ मुख्य कारणो की जानकारी मै इस पोस्ट मे दूंगा, और बताउंगा कि हम अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने की समस्या को ठीक कैसे करे.

वैसे, सबसे ज़्यादा मोबाइल फोन का हैंग होना, उसके प्रोसेसर और रैम (Processor and Ram) पर निर्भर करता है. अगर हमारे फोन का प्रोसेसर हल्का और रैम कम है, तो फिर हमारा हैंडसैट बहुत ज़्याद और जल्दी जल्दी हैंग होना स्टार्ट हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे है, तो अब ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि आगे मै आपको बताने वालो हूं कि अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे लेकिन उससे पहले जान लेते है कि मोबाइल फोन हैंग होने के मेन रीज़न क्या क्या होते है.

मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने के मुख्य कारण क्या होते है


पूरी दुनियां में मोबाइल फोन्स को यूज़ किया जाता है. क्योंकि आज मोबाइल का इस्तेमाल करना हमारा शौक नहीं ब्लकि हमारी ज़रुरत बन गया है. कंप्यूटर पर होने वाले आधे से भी ज़्यादा काम अब मोबाइल पर हो जाते है. हम घर बैठे ही अपने मोबाइल से ईमेल भेज सकते है, पूरी दुनियां में किसी भी इंसान से चैटिंग कर सकते है, ऑनलाइन गेम खेल सकते है, रेल, बस, सिनेमा के टिकिट बुक कर सकते है, ऑनलाइल शॉपिंग कर सकते है, और अपने लिये एक अच्छी नोकरी आदि भी ढूंढ सकते है.

ये सभी काम हम अपने मोबाइल से घर बैठे ही कर सकते है. आज लोगो की हालत ये हो चुकी है कि वे एक दिन भी मोबाइल के बिना गुज़ारना पसंद नहीं करते. अगर गलती से किसी का मोबाइल खराब या हैंग हो जाये, तो उसे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.


अगर हमारा मोबाइल खराब हो जाये तो हम उसे सर्विस सैंटर (Service Center) ले जाकर ठीक करा सकते है. लेकिन अगर हैंगिंग प्रोबलम हो जाये, या कभी कभी हमारा मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने लगे, तो उसे हम खुद भी ठीक कर सकते है. अगर आप इसके बारे में डिटेल से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ते रहे. आगे मै आपको अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे, के बारे में पूरी जानकारी दूंगा. पर उससे पहले जानते है कि मोबाइल फोन हैंग होने के मुख्य कारण क्या होते है.

  • रैम (Ram) का कम होना.
  • प्रोसेसर (Processor) का हल्का होना.
  • स्टोरेज (Storage) का फुल होना.
  • फालतु की एप्स (Apps) का इंस्टॉल होना.
  • वायरस अटैक (Virus Attack) का होना.
  • कैचे फाइल्स को डिलीट (Cached Files Delete) ना करना.
  • सभी मोबाइल ऐप्स को इंटरनल स्टोरेज (Mobile Apps Internal Storage) में ही इंस्टॉल करना.
  • ब्राउज़र हिस्ट्री को डिलीट (Browser History Delete) ना करना.
  • इंटरनेट कन्कशेन की स्पीड का स्लो (Internet Connection Speed Slow) होना.
  • गेम्स का इस्टॉल (Games Install) होना.
  • बड़े साईज़ की ऐप (Big Size Apps) को यूज़ करना.
  • एंटीवायरस का यूज़ (Antivirus Use) ना करना.

ये थे मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने के कुछ मुख्य कारण. जिनकी वजह से हमे हैंगिंग प्रोबलम का सामना करना पड़ता है. चलिये, अब मै आपको बताता हूं कि अपने किसी भी मोबाइल फोन को हैंग होने से बचाने के लिये क्या क्या करे.

मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए

अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से बचाना कोई मुश्किल काम नहीं है. अगर आप आगे की पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे, तो आप बहुत आसानी जान जाएंगे कि मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे. तो चलिये जान लेते है कि अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से बचाने के लिये क्या क्या करना चाहिये.

ज़्यादा रैम (Ram) वाला मोबाइल खरीदे

अक्सर हम सस्ते मोबाइल के चक्कर में कम रैम वाला मोबाइल खरीद लेते है. जिस पर ज़्यादा लोड पड़ने से हमारा मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने लगता है. अगर मोबाइल पर हमारा काम अधिक है तो हमे हमेशा ज़्यादा रैम वाला मोबाइल ही खरीदना चाहिये. क्योंकि एसे फोन्स में ज़्यादा लोड को सहन करने की शक्ति होती है.

हाई प्रोसेसर (High Processor) वाले मोबाइल का यूज़ करे

जिस तरह से कंप्यूटर में प्रोसेसर होता है, ठीक इसी तरह से मोबाइल में भी प्रोसेसर का यूज़ किया जाता है. प्रोसेसर की पॉवर गीगाहर्ट्ज़ (Gigahertz) पर निर्भर करती है. जिस प्रोसेसर की गीगाहर्ट्ज़ जितनी ज़्यादा होती है, वो उतना ही अच्छा काम करता है. इसलिया हमारे मोबाइल का प्रोसेसर ज़्यादा से ज़्यादा गीगाहर्ट्ज़ का होना चाहिये. जिससे हमारा मोबाइल सही से वर्क कर सके, और कभी हैंग ना हो.

इंटरनल और एक्सटरनल स्टोरेज (Internal and External Storage) को कभी भी फुल ना करे

कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो अपने मोबाइल की स्टोरेज को चैक किये बिना, अपने फोन में डाटा स्टोर करते रहते है. फिर जब स्टोरेज ओवरलोड हो जाती है, तो उनका मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) होने लगता है. इसलिये कभी भी अपने इंटरनल और एक्सटरनल स्टोरेज को फुल नहीं करना चाहिये. और कम से कम 25-30 प्रतिशत स्पेस को खाली रखना चाहिये.

अनवांटेड ऐप्लीकेशन को डिलीट (Unwanted Application Delete) करे

आज एंड्रायड मोबाइल का ज़माना है. हम गूगल प्ले स्टोर से, एक से बेहतर एक ऐपलीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है. लेकिन इनमे से कुछ ऐप्स ऐसी भी होती है, जिनको हम एक या दो बार ही यूज़ करते है. और उसके बाद वे बिना वजह ही हमारे फोन में पड़ी रहती है.

ऐसी ऐप्स को अपने फोन से अनइंस्टॉल कर देना ही बेहतर होता है. क्योंकि ये अनवांटेड ऐप्लीकेशन बिना वजह ही हमारे इंटरनेट डाटा का नुकसान करती है और मोबाइल का इंटरनल स्पेस घेरती है. जिससे मोबाइल में हैंगिंग प्रोबलम (Mobile Hanging Problem) होना स्टार्ट हो जाती है.

वायरस अटैक (Virus Attack) से बचे

अगर आप एक इंटरनेट यूज़र है, और इंटरनेट से गाने, फिल्मे, फोटोज़, वीडियोज़, और फाइल्स आदि को डाउनलोड करते है. तो आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिये, और पहले से ही जान लेना चाहिये कि आप जिस वेबसाइट से डाटा को डाउनलोड कर रहे है, वह सिक्योर है या नहीं.

अगर वेबसाइट सिक्योर है, तभी हमे वहां से डाटा को डाउनलोड करना चाहिये. वरना हमारे फोन में डाटा डाउनलोड होने के साथ साथ वायरस भी आ सकता है. जो हमारे मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) या डैड कर सकता है.

एक अच्छे एंटीवायरस का यूज़ (Antivirus Use) करे

किसी अच्छे एंटीवायरस ऐप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करके भी हम काफी हद तक अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से बचा सकते है. क्योंकि एंटीवायरस ऐप हमारे फोन को वायरस अटैक से बचाती है. और पहले से मौजूद वायरस को मोबाइल फोन से हमेशा के लिये डिलीट कर देती है. गूगल प्ले स्टोर पर बहूत अच्छे अच्छे फ्री ऐंटीवायरस ऐप्स मौजूद है. लेकिन अगर आप किसी प्रीमीयम ऐंटीवायरस ऐप को यूज़ करे, तो ज़्यादा बेहतर होगा.

मिनी ब्राउज़र को यूज़ (Mini Browser Use) करे

अगर आप के मोबाइल की रैम कम है, तो आप हाई लेवल के ब्राउज़र को यूज़ ना करे, ब्लकि यूसी मिनी या ओपेरा मिनी ब्राउज़र का यूज़ करे. क्योंकि इनका साइज़ 1-2 एमबी का ही होता है. और ये हाई लेवल ब्राउज़र की तरह हमारे मोबाइल फोन की अधिक इंटरनल स्पेस को नहीं घेरते. कम रैम वाले मोबाइल में अधिक साईज़ वाली ऐप को यूज़ करने से वो हैंग होने लगता है.

इंटरनल स्टोरेज (Internal Storage) में ऐप्स को इंस्टॉल ना करे

जब हम किसी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते है, तो वो हमारे फोन के इंटरनल स्टोरेज की जगह घेरती है. इन ऐप्स को हमे मोबाइल सैटिंग की ऐप्स सैटिंग में जाकर इंटरनल स्टोरेज से मैमोरी कार्ड में मूव कर देना चाहिये. ऐसा करने से हमारे फोन की इंटरनल स्टोरेज पर ज़्यादा लोड नहीं पड़ता. और हमारा मोबाइल फोन हैंग (Mobile Phone Hang) नहीं होता.

मोबाइल फोन को रीसेट (Mobile Phone Reset) करे

अगर आपका मोबाइल फोन लगातार हैंग हो रहा है. और सभी जतन करने के बावजूद भी ठीक नहीं हो रहा है. तो ऐसी सिचूएशन में आप अपने मोबाइल फोन को रीसेट कर सकते है. रीसेट करने के बाद आपका फोन नया जैसे हो जायेगा. लेकिन रीसेट करने से पहले याद रखे कि हमे अपने मोबाइल के सभी इम्पोर्टेंट डाटा को कंप्यूटर या मैमोरी कार्ड में सेव कर लेना चाहिये.

इन सभी स्टेप्स को फोलो करके हमं अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से बचा सकते है. महंगे से महंगा और अच्छे से अच्छा मोबाइल भी हैंगिंग प्रोबलम का शिकार हो जाता है. इसलिये हमे पता होने चाहिये कि मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे. अगर आपको इन सभी बातो के बारे में पता होगा, तो फिर आपका कोई भी मोबाइल कभी भी हैंग नहीं होगा. जिसकी वजह से आपको अपने फोन को यूज़ करने में कोई समस्या नहीं होगी.


मै उम्मीद करता हूं, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि अपने मोबाइल फोन को हैंग (Mobile Phone Hang) होने से कैसे बचाए, मोबाइल फोन हैंग होने पर क्या करे, मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे रोके, मोबाइल फोन हैंग होने की समस्या को ठीक कैसे करे. और हमारा मोबाइल फोन हैंग होने के क्या क्या कारण होते है.

Related Posts :

मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे बचाए
5 (100%) 16 votes

Leave a Comment